वेजाइनल ड्राईनेस के पीछे क्या कारण हो सकते हैं …
August 28th, 2020 | Post by :- | 230 Views

महिलाओं को कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ता है जिनमें वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या सबसे आम और सामान्य है। वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या किसी भी महिला को हो सकती है। लेकिन यह एक सवाल है कि किन कारणों से वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या होती है। वेजाइना के टिशू में लुब्रिकेशन और नमी की कमी के कारण वेजाइनल ड्राईनेस कीा समस्या हो सकती है। इसके अलावा भी कई कारण आपकी वेजाइना में सूखापन होने के पीछे का कारण हो सकते हैं। आपके लिए यह जानना जरुरी है कि आप किन कारणों से इस समस्या का सामना कर रही हैं। आइए जानते हैं कि वेजाइनल ड्राईनेस के पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

वेजाइनल ड्राईनेस के कारण
आपके शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर के गिरने से वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या होती है। एस्ट्रोजन हार्मोन वेजाइना को लुब्रिकेट रखता है जिससे वेजाइना स्वस्थ रहती है। हालांकि एस्ट्रोजन के स्तर के गिरने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। निम्न कारणों से आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर कम हो सकता है।

गर्भनिरोध गोलियां

गर्भनिरोध गोलियां आपके शरीर के हार्मोन्स को लंबे समय तक प्रभावित करती है। इनका असर एस्ट्रोजन के स्तर पर भी पड़ता है और इसी कारण वेजाइना ड्राई होने लगती है।

गर्भावस्था और बच्चे को जन्म देना

जब महिलाएं गर्भवती होती हैं और बच्चे को जन्म देती है तो उनके शरीर में हार्मोन्स के स्तर में उतार-चढ़ाव होते हैं। जिसके कारण एस्ट्रोजन का स्तर भी प्रभावित होता है। इसी कारण वेजाइल ड्राईनेस की समस्या होती है।

मेडिकेशन

धूम्रपान करने से आपका शरीर कई तरीके से प्रभावित होता है। इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे सांस की समस्या फेफड़ों का स्वास्थ्य खराब होना आदि हो सकती है साथ ही यह आपका शरीर पर लंबा असर रखता है। धूम्रपान के कारण आपके शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन और संतुलन प्रभावित होता है जिससे वेजाइनल ड्राईनेस की समस्या हो सकती है।