Important Nutrition For Fitness: पोषक तत्वों का सेवन वर्कआउट का महत्वपूर्ण अंग क्यों होता है
August 28th, 2020 | Post by :- | 187 Views

Important Nutrition For Fitness: आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वर्कआउट करना फिटनेस के लिए बेहद जरुरी होता है। एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपना कर आप हमेशा स्वस्थ बनें रह सकते हैं। आप यदि एक्सरसाइज करने के लिए जिम में पसीना बहा रहे हैं तो ऐसे में हेल्दी डाइट और पोषक तत्वों का सेवन आपके लिए और भी जरुरी हो जाता है। आइए जानते हैं कि पोषक तत्वों का सेवन वर्कआउट का महत्वपूर्ण अंग क्यों होता है।

Important Nutrition For Fitness:  पोषक तत्वों का सेवन वर्कआउट का महत्वपूर्ण अंग क्यों होता है

  • खाद्य पदार्थ प्राकृतिक औषधी होते हैं
  • पोषक तत्वों को ना खाने से ऊर्जा की कमी हो जाती है
  • मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं
  • कौनसे होते हैं फिटनेस फूड

 1.खाद्य पदार्थ प्राकृतिक औषधी होते हैं-
खाना शरीर को ऊर्जा देता है साथ ही इसमें मौजूद न्यूट्रिशन शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं। इसलिए यह माना जाता है कि खाद्य पदार्थ प्राकृतिक औषधी होते हैं जिनका सेवन करना लाभकारी होता है।

2.पोषक तत्वों को ना खाने से ऊर्जा की कमी हो जाती है-
पोषक तत्वों की कमी से आपके शरीर को काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा नहीं मिल पाती है जिससे आपका शरीर ऊर्जा की कमी महसूस करता है और आप वर्कआउट तो छोड़िए जरुरी काम तक नहीं कर पाते हैं।

3. मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं-
पोषक तत्व जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए काफी कारगर होते हैं। जिससे वर्कआउट का पूरा लाभ आपके शरीर को मिल पाता है। ऐसे में आप ग्रीन टी, योगर्ट, सेब आदि खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

4.कौनसे होते हैं फिटनेस फूड-

फिट रहने के लिए आप कुछ फूड का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप ओट्स, अंडें, ग्रीन टी, हरि सब्जियां, सेब, मछली आदि का सेवन कर सकते हैं। ये फिटनेस फूड आपको वर्कआउट के लिए जरुरी ऊर्जा देता है।