बास्केटबॉल खेलने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं …
August 28th, 2020 | Post by :- | 237 Views

Playing basketball: बास्केटबॉल दुनिया भर में सबसे प्रसिद्ध खेलों में से एक है। यह तेजी से विकसित गेम है जिसमें कूदना और दौड़ना शामिल है, जो एक्सरसाइज के लिए भी उपयुक्त तरीका है। बास्केटबॉल खेल स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है और एक्सरसाइज के लाभ भी प्रदान करता है क्योंकि इसमें आपका पूरा शरीर शामिल होता है। यदि आप ऐसे खेल की तलाश में हैं जो आपको स्वस्थ रहने और फिट रहने में मदद करता है तो बास्केटबॉल आपके लिए सही है। बास्केटबॉल खेलना ना केवल आपको स्वस्थ और फिट रखता है बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है। आइए जानते हैं बास्केटबॉल खेलकर स्वास्थ्य लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

Playing basketball: बास्केटबॉल कौन से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है

  • कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
  • कैलोरी बर्न करता है
  • हड्डियों को मजबूत बनाता है
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है
  • ताकत प्रशिक्षण प्रदान करता है

कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:
बास्केटबॉल खेलना दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वास्थ्य में सुधार करता है क्योंकि आप बास्केटबॉल खेलते समय आगे बढ़ते रहते हैं, जिससे आपकी हृदय गति बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह ताकत बढ़ाने में भी मदद करता है।

कैलोरी बर्न करता है:

यदि आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं तो बास्केटबॉल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बास्केटबॉल खेलते समय दौड़ना और कूदना एरोबिक्स जैसे लाभ प्रदान करता है। जो लोग एक घंटे बास्केटबॉल खेलते हैं वो लगभग 600 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है:
बास्केटबॉल हड्डी की शक्ति में सुधार और निर्माण में मदद करता है। यह खेल नई हड्डी के ऊतकों को बनाने में मदद करता है और हड्डी को और अधिक मजबूत बनाता है। यदि आप नियमित रूप से बास्केटबाल खेलते हैं तो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है:
बास्केटबॉल खेलना तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराता है और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। जब डिप्रेशन कम होता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा मिलती है।

ताकत प्रशिक्षण प्रदान करता है:
बास्केटबॉल आपको फूलबॉडी वर्कआउट प्रदान करता है। लीन मसल्स को पाने में यह मदद करता है। इसके अलावा, यह आपके पैरों और कलाई को भी मजबूत बनाता है।