यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए क्या करें ….
August 28th, 2020 | Post by :- | 190 Views

हम सभी आजकल इतनी जल्दी में होते हैं कि अपने स्वास्थ्य के बारे में हमें सोचने का समय ही नहीं होता है। जब हम स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं लोग इसे केवल शारीरिक स्वास्थ्य तक सीमित रखते हैं। हालांकि यौन स्वास्थ्य हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। सक्रिय और संतोषजनक यौन जीवन को बनाएं रखने के लिए आपको खुद को स्वस्थ रखना जरुरी है। अगर आप अच्छी आदतें अपनाते हैं तो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ आपका यौन स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है। इसलिये आइए जानते हैं कि आपको कौन से तरीके अपनाने चाहिए जिससे आपका यौन स्वास्थ्य बेहतर हो सके।

एल्कोहल का सीमित सेवन
बहुत लोग सोचते हैं कि एल्कोहल का सेवन करने से यौन जीवन बेहतर होता है लेकिन ऐसा नहीं है। अधिक एल्कोहल का सेवन करने से आपकी यौन क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके कारण पुरुषों में इरेक्शन की कमी हो सकती है इसलिए एल्कोहल का सेवन सीमित रुप से करें।

धूम्रपान छोड़े
धूम्रपान ना केवल आपकी उम्र को कम कर देता है बल्कि यह आपकी यौन जीवन पर भी बुरा प्रभाव डालता है। धूम्रपान करने से रक्त धमनियों में संकुचन होता है जिसके कारण रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इस कारण इरेक्शन होने में दिक्कत होती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेक्सुअल परफॉर्मेंस खराब ना हो तो धूम्रपान का ना करें।

केगल एक्सरसाइज करें
केगल एक्सरसाइज करने से आपके पेल्विक हिस्से में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है जिसके कारण आपकी प्यूबोकोकीगियस मसल्स मजबूत होती है। इन मसल्स के मजबूत होने से आपको
उत्तेजना और संभोग के दौरान मजबूत सेंसेशन होते हैं और आपका यौन स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

एवोकाडो का सेवन
एवोकाडो में अनसैचुरेटेड फैट और फॉलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से आपके शरीर को प्रोटीन को मेटाबॉलाइज करने में मदद मिलती है जिससे आपको भरपूर उर्जा मिलती है। इससे आप यौन संबंधों के दौरान जल्दी नहीं थकते हैं और आपका यौन जीवन स्वस्थ रहता है।

स्वस्थ वजन
अगर आपका वजन अधिक होता है तो इससे आपका यौन जीवन भी प्रभावित होता है। मोटापे के कारण कई सेक्स समस्याएं जैसे इरेक्टाइल डिसफंक्न हो सकती हैं। इसलिए यौन स्वास्थ्य के लिए जरुरी है कि आप अपने वजन को नियंत्रित रखें। इसके लिए आप सही आहार लें और व्यायाम करें।