क्या कहते हैं सपने, आपके रिश्ते के बारे में?
August 28th, 2020 | Post by :- | 155 Views

चाहे आप अपने पार्टनर के साथ अंतरंग पलों का लुत्फ़ उठाने वाले रंगीन सपने देखती हों या पार्टनर द्वारा चीट किए जाने से दुखी होनेवाले सपने… जब तक हम सपनों की दुनिया में रहते हैं वह हमें हक़ीक़त-सा ही लगता है. क्या असल ज़िंदगी में उन सपनों का कुछ मतलब होता है? इनको कितना सीरियसली लेना चाहिए? इस बारे में अलग-अलग लोगों की अपनी-अपनी राय है. हालांकि विश्व प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक सिगमंड फ्रायड, जिन्हें साइकोलॉजी का जनक भी कहा जाता था, वे सपनों का वैज्ञानिक विश्लेषण कर गए हैं. फ्रायड के अनुसार सपने वो संकेत हैं, जो हमें हमारा मस्तिष्क देना चाहता है. रिश्ते को लेकर देखे जानेवाले कुछ आम सपनों का क्या अर्थ होता है… आइए, अंदाज़ा लगाने की कोशिश करते हैं.

सपने में: आपका पार्टनर आपको चीट कर रहा है
इस तरह के सपने का सीधा अर्थ है आप अपने रिश्ते को लेकर सुरक्षित महसूस नहीं करतीं. आपके मन के किसी कोने में अनजाना-सा डर बैठा हुआ है. इसका एक मतलब यह भी हो सकता है कि आपका पार्टनर स्नेह प्रदर्शित करने में हद दर्जे की कंजूसी करता है. वहीं यदि सपने में आप उसे चीट कर रही हैं तो हो सकता है कि आपके मन में इस तरह के ख़्याल चलते हों. इसका एक अर्थ यह भी है कि आप अपने रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले इसके कुछ दूसरे पहलुओं के बारे में और जानना-समझना चाहती हैं. या यह भी हो सकता है कि आप बेडरूम में और ज़्यादा उत्साहजनक माहौल चाहती हैं.

सपने में: आपका पार्टनर आपसे प्यार कर रहा है
सपने में पार्टनर का प्यार पाना कितना ख़ुशगवार होता है ना! आप इस तरह के सपने तब देखती हैं, जब आप अपने रिश्ते में संतुष्ट होती हैं. आपको प्यार मिलता है. लेकिन इसका एक दूसरा अर्थ यह भी हो सकता है कि आप पार्टनर के साथ ख़ुश भले हैं, पर और प्यार पाना चाहती हैं.

सपने में: दिखता है पुराना प्रेमी
पूर्व प्रेमी का ख़्वाबों में आना स्पष्ट संकेत है कि आप अपने मौजूदा रिश्ते से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं. आप असमंजस की स्थिति में हैं कि क्या यही आपके लिए सबसे सही रिश्ता है. आपके अवचेतन मस्तिष्क में मौजूदा पार्टनर के अलावा किसी और की तलाश बरक़रार है. एक संकेत यह भी है कि आप अपने एक्स को पूरी तरह से भुला नहीं पाई हैं. या आप अपने पुराने दोस्तों के संपर्क में दोबारा आना चाहती हैं. अगर आप सिंगल हैं और सपने में एक्स आता है तो सीधा अर्थ है, आप अपने सिंगल स्टेटस का लुत्फ़ उठा रही हैं.

सपने में: आपका ब्रेकअप हो जाता है
यह सपना बेहद डरावना है, पर आपको नींद से जागने के बाद डरने की ज़रूरत नहीं है. ब्रेकअप के सपने रिश्ते के ब्रेकअप का ही संकेत देते हों, ज़रूरी नहीं है. कई बार किसी दूसरी चीज़ के ख़त्म होने का संकेत भी इस तरह मिलता है. यह सपना इस बाक का संकेत हो सकता है कि आपने पुरानी बातों से नाता तोड़ लिया है और अब ज़िंदगी में आगे बढ़ गई हैं. हालांकि यदि आपका हाल ही में ब्रेकअप हुआ हो और आप सपने में भी ब्रेकअप देखती हों तो इस बात की काफ़ी संभावना है कि आप अभी तक उस ब्रेकअप को स्वीकार नहीं कर पाई हैं.

सपने में: आप दो लड़कों को डेट कर रही हैं
इसका मतलब है आप रिश्ते में और गर्मजोशी चाहती हैं. आप अपने रिश्ते में ख़ुश हैं, पर सैटिस्फ़ैक्शन की कमी महसूस करती हैं. इसका एक मतलब रिश्ते के इक्वेशन में हाल फ़िलहाल में आए बदलावों से भी संबंधित है. हालांकि आपको ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने पार्टनर को चीट नहीं करने जा रही हैं.

सपने में: आपकी शादी होती है
अगर आपने किसी को बस हाल-फ़िलहाल में डेट करना शुरू किया है और उसके साथ शादी के सपने देखने लगी हैं तो संकेत स्पष्ट है-आप अपने रिश्ते को नए लेवल पर ले जाने के लिए तैयार हैं. इस सपने का एक अर्थ यह भी है कि अब आप अपने जीवन में स्थायित्व तलाश रही हैं.

नोट: यहां ‌बताए गए प्रेडिक्शन्स के अनुसार अपने सपनों को जज करने की कोशिश न करें. इस लेख को इतना ज़्यादा सीरियली न लें कि इसका प्रभाव आपके ‌रिश्ते पर पड़े.