Healthy weight: बच्चों का वजन कैसे नियंत्रित बनाएं रखें
August 29th, 2020 | Post by :- | 157 Views

Healthy weight: छोटे शिशु सभी को प्यारे लगते हैं और हर किसी को गोल-मटोल बच्चे पसंद होते हैं। बच्चों का गोल-मटोल होना मोटापे और अधिक वजन बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं। अनवांशिक कारण, फैटी फूड्स का सेवन, शारीरिक गतिविधि ना होना या फिर कम पोषक तत्वों वाले आहारों का सेवन मोटापा या वजन बढ़ने के अन्य लक्षणों को बढ़ावा देता है। माता-पिता को बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए और बच्चों में वजन बनाए रखने के लिए हर संभव उपाय करना चाहिए। इस संबंध में, माता-पिता को ऐसे उपायों से अवगत होना चाहिए जो बच्चों को स्वस्थ बनाए रखें और वजन बढ़ने से रोक सकें।

Healthy weight: बच्चों का वजन नियंत्रित रखने के लिए टिप्स

  • बच्चे का साथ दें
  • स्वस्थ खाने की आदतों के लिए प्रोत्साहित करें
  • अधिक कैलोरी युक्त खाने के सेवन को कम करवाएं
  • हर दिन कम से कम एक बार बच्चों के साथ खाना खाएं
  • दैनिक गतिविधि के लिए समय निर्धारित करें

बच्चे का साथ दें:
अपने बच्चों से बात करें और उन्हें अपनी चिंता साझा करने की अनुमति दें। इसके अलावा, कभी भी बच्चों की आलोचना ना करें क्योंकि उनकी स्वयं की छवि माता-पिता की भावना और राय से प्रभावित होती है।

स्वस्थ खाने की आदतों के लिए प्रोत्साहित करें:
स्वस्थ भोजन के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए, ग्रॉसरी और कूकिंग में उन्हें शामिल करें। यह स्वस्थ भोजन करने की प्रेरणा देने में उनकी रूचि विकसित करेगा।

अधिक कैलोरी युक्त खाने के सेवन को कम करवाएं:
स्वस्थ और जंक फूड के बीच के अंतर के बारे में हमेशा उनके साथ चर्चा करें। इसके अलावा, चॉकलेट, चिप्स और आइसक्रीम जैसे नरम और पैक किए गए खाद्य पदार्थों को भी सीमित करें।

हर दिन कम से कम एक बार बच्चों के साथ खाना खाएं:
कम से कम अपने बच्चे के साथ दिन में एक बार भोजन जरूर करें। जो बच्चे अपने माता-पिता के साथ खाते हैं वे अधिक फल और सब्जियों का सेवन करते हैं। अधिक फल और सब्जियों का सेवन वजन बढ़ने के खतरे को कम करती है।

दैनिक गतिविधि के लिए समय निर्धारित करें:

बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण होता है। बच्चों की शारीरिक गतिविधि के लिए उन्हें कम से कम 60 मिनट का समय दें। दौड़ना, रस्सी कूदना, फुटबॉल और स्वीमिंग शामिल करें।

बच्चों में वजन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अगर बच्चे स्वस्थ आदतों को जल्दी से अपनाते हैं, तो इससे उन्हें स्वस्थ और मजबूत रहने में मदद मिलती है और साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं।