Strength to baby’s feet: बच्चों के पैर मजबूत बनाने के लिए खाद्य पदार्थ
August 29th, 2020 | Post by :- | 144 Views

शिशु जितने कोमल होते हैं उनका उतना ही खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। बच्चों के छोटे-छोटे हाथ-पैर आपको बहुत प्यारे लगते हैं। बच्चे को स्वस्थ बनाने के लिए आपको उनके हाथ-पैरों को स्वस्थ बनाने की जरुरत होती है। ताकि आगे चलकर उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। शिशु जब बड़े होने लगते हैं तो पीठ के बल होने पर वह अपने पैरों को स्ट्रेच करने लगते हैं। इससे उनके पैरों को मजबूती मिलती है। इसके अलावा एक्सरसाइज, मसाज जैसी कई चीजों की मदद से बच्चे के पैरों को मजबूत बनाया जा सकता है। इसके साथ ही पोषक तत्वों का सेवन आपके पैरों को स्वस्थ बनाने में मददगार होता है। इन पोषक तत्वों से बच्चे की हड्डियों को मजबूती मिलती है। तो आइए आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो बच्चे के पैरों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

Strength to baby’s feet: बच्चे के पैरों को मजबूत बनाने के लिए खाद्य पदार्थ

डेयरी प्रोडक्ट
सब्जियां
दाल
संतरा
नट्स

डेयरी प्रोडक्ट: दूध, दही, पनीर जैसे कई डेयरी प्रोडक्ट बच्चे की डाइट का अहम हिस्सा होने चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों की ग्रोथ में मददगार होता है।

सब्जियां: मजबूत पैरों के लिए बच्चे की डाइट में सब्जियों को शामिल करना जरुरी होता है। सब्जियां कैल्शियम और फाइबर का स्त्रोत होती हैं। इसके लिए बच्चे को पालक, शकरकंद, ब्रोकली का सेवन कराएं। अगर आपका बच्चा सब्जी नहीं खाता है तो इनका सूप का प्यूरी बनाकर सेवन कराएं।

दाल: सोयाबीन, मटर, राजमा, दाल और सफेद छोले में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है। इन सबको बच्चे की डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है इससे बच्चे को प्रोटीन मिलता है।

संतरा: संतरे में विटामिन सी के साथ पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी होता है। जिन बच्चों को लैक्टोज इंटोलरेंस की समस्या होती है उन्हें संतरे के जूस का सेवन कराया जा सकता है। इससे शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद मिलती है।

नट्स: नट्स में कैल्शियम के साथ स्वस्थ फैट भी होते हैं जो बच्चों के पैर मजबूत बनाने में मददगार होता है। नटस् का सेवन बच्चे को पाउडर की तरह किया जा सकता है।