किसी को पैनिक अटैक आने पर उसकी मदद कैसे करें
August 31st, 2020 | Post by :- | 153 Views

पैनिक अटैक आने से व्यक्ति बहुत ज्यादा डर जाता है। यह एक प्रकार का एंग्जायटी डिसऑर्डर होता है लेकिन इसमें व्यक्ति बहुत ज्यादा घबरा जाता है। पैनिक अटैक आने के पीछे दिमाग में होने वाली असमानता, एल्कोहल आदि का सेवन करना, बहुत ज्यादा तनाव में होना और जेनेटिक आदि कई कारण हो सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति या आपके किसी दोस्त को अचानक पैनिक अटैक आने पर आपको उनकी मदद करनी पड़ सकती है। ऐसे में आपका यह जानना जरुरी होता है कि पैनिक अटैक आने पर व्यक्ति की मदद कैसे की जाती है। आइए जानते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति को पैनिक अटैक आने पर उसकी मदद कैसे कर सकते हैं।

panic attack:  पैनिक अटैक आने पर व्यक्ति की मदद के उपाय

  • पैनिक अटैक के लक्षणों को पहचानें
  • शांत रहें
  • उनके आस-पास रहें
  • उन्हें सकारात्मक रखने का प्रयास करें

1. पैनिक अटैक के लक्षणों को पहचानें –
सांस लेने में तकलीफ होना।
हृदय और छाती में दर्द होना।
काफी तेजी से दिल धड़कना,
बहुत ज्यादा पसीना आना
हाथ-पैरों में सूनापन
सांसों का फूलना।
पेट में दर्द होना या बहुत ज्यादा थकान महसूस होना।

2. शांत रहें-
दूसरे व्यक्ति को संभालने के लिए आपका शांत रहना जरुरी होता है। शांत रह कर अपने दोस्त को संभालें ताकि उन्हें लगे की सब ठीक है।

3. उनके आस-पास रहें-
जब किसी को पैनिक व्यक्ति कोअटैक आता है तो वह बेहद घबरा जाता है। ऐसे में जरुरी है कि आप उनके आसपास रहें। पैनिक अटैक 20-30 मिनट में शांत हो जाता है इसलिए व्यक्ति को अकेला ना छोड़ें और उन्हें सांत्वना दें कि उन्हें कुछ नहीं होगा क्योंकि आप उनके साथ हैं।

4. उन्हें सकारात्मक रखने का प्रयास करें-
नकारात्मक विचार और बातें पैनिक अटैक की स्थिति को और भी बुरा बना सकती हैं। सकारात्मक रहें और अपने दोस्त से सकारात्मक और मोटीवेशनल बातें करें ताकि इस परिस्थिति से उन्हें जल्दी उबरने में मदद मिल सके और साथ ही उन्हें डॉक्टर के पास ले जाएं।