कपल्स को होने वाली सामान्य यौन संबंधी समस्याएं
September 2nd, 2020 | Post by :- | 106 Views

रिश्ते के शुरुआत में कई कपल्स को यौन संबंधित समस्याएं होती है। यह समस्याएं शारीरिक या मनोवैज्ञानिक कारणों की वजह से भी हो सकती हैं।अगर इस समस्याओं को ठीक ना किया जाए तो इनका असर आपके प्यार और जीवन पर देखने को मिलता है। बाकि समस्याओं की तरह यौन संबंधित समस्याएं भी ठीक की जा सकती हैं। इन समस्याओं को दूर करके यौन जीवन सुधार किया जा सकता है। तो आइए आपको इन सामान्य यौन समस्याओं के बारे में बताते हैं जो अक्सरस कपल्स को होती है।

इमोशनल इंटीमेसी की कमी होना: यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होती है। शादी से खुश ना होना, पति का भरोसा खो देना और रिलेशनशिप को लेकर चिंतित होने की वजह से यह प्रभाव कपल्स पर पड़ता है। इससे महिलाओं को असंतुष्ट महसूस होता है। जिसकी वजह से दोनों के बीच इमोशनल इंटीमेसी की कमी होने लगती है।

यौन संबंध में रुचि खो देना:  कई समय से साथ होने पर कई बार कपल्स की यौन संबंध बनाने में रुचि कम हो जाती है। अगर आप संतुष्ट महसूस नहीं करते हैं तो कुछ बदलाव करके इसे बेहतर बनाया जा सकता है। भावनात्मक रुप से जुड़ ना पाने की वजह से भी रुचि कम होने लगती है। इसके साथ ही हार्मोनल बदलाव, तनाव, डिप्रेशन, चिंता भी यौन संबंध बनाने की रुचि खो देते हैं।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन: इरेक्टाइल डिसफंक्शन पुरुषों में होने वाली एक आम समस्या है। जिसमे पुरुष यौन सम्बन्ध स्थापित करने के लिंग में आवश्यक तनाव पैदा नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं, जैसे-चिंता। इसके साथ ही टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने की वजह से भी यह समस्या होती है।

इजैकुलेशन प्रॉब्लम: यह भी पुरुषों में होने वाली एक समस्या है। यह तब होता है जब पुरुष का अपने ऊपर से कोई कंट्रोल नहीं होता है। इसके होने के पीछे शारीरिक के साथ चिंता जैसे की कारण भी होते हैं।