Pineapple Diet plan: पाइनएप्पल डाइट प्लान की मदद से कैसे 5 किलो वजन कम करें
September 2nd, 2020 | Post by :- | 109 Views

वजन कम करने के लिए कई डाइट प्लान को फॉलो कर चुके होंगे। मगर बहुत से डाइट प्लान आपको स्वस्थ रुप से वजन कम करने में मदद नहीं करते हैं। अगर आप स्वस्थ तरीके से 5 दिन में पांच किलों वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए पाइनएप्पल डाइट प्लान फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको 2 किलो अनानास की जरुरत होती है। अनानास में ब्रोमेलेन, एक प्रोटीलाइटिक एंजाइम होते हैं जो सूजन कम करने में मदद करते हैं। सूजन की वजह से भी वजन बढ़ जाता है जिसके कारण वजन निंयत्रित करने वाला हार्मोन लेप्टिन कम प्रभावी हो जाता है। इसके साथ ही अनानास पाचन में सुधार करता है। इसमें कई एंजाइम होते हैं जो पाचन के साथ कोलेन को साफ करने में मदद करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। तो आइए आपको बताते हैं कि पाइनएप्पल डाइट प्लान कैसे वजन कम करने में मदद करता है।

Pineapple Diet plan: पाइनएप्पल डाइट प्लान की मदद से करें वजन कम

दिन-1
दिन-2
दिन-3
दिन-4
दिन-5

दिन-1:

सुबह(7:45 बजे)- 1 कप गर्म पानी में शहद और सेब का सिरका मिलाकर पिएं।

नाश्ता(सुबह- 8:30 बजे)- 1 कप अनानास और ओटमील।

लंच( दोपहर-12:00-12:30 बजे)- ग्रिल्ड टूना और 1 कप अनानास।

लंच के बाद( 4:00 बजे)- 1 कप ताजा अनानास का जूस

डिनर(7:00 बजे)- टमाटर, एस्परैगस, अनानास सलाद और बेक्ड चिकन

दिन-2

सुबह(7:45 बजे)- 1 कप मेथीदाने का पानी

नाश्ता(सुबह- 8:30 बजे)- 2 रातभर भीगे हुए बादाम, 1 कप अनानास और 2 अंडों की भुर्जी।

लंच( दोपहर-12:00-12:30 बजे)- अनानास और लेमन चिकन सलाद।

लंच के बाद( 4:00 बजे)- अनानास और तरबूज का बना ताजा जूस साथ में नींबू का रस और पुदीने की पत्ती मिला हुआ।

डिनर(7:00 बजे)- 1 कप अनानास,ग्रिल्ड साल्मन और सॉटेडि सब्जियां।

दिन-3

सुबह(7:45 बजे)- ग्रीन टी के साथ नींबू का रस

नाश्ता(सुबह- 8:30 बजे)- 1 कप ताजा अनानास का जूस और मशरुम ऑमलेट

लंच( दोपहर-12:00-12:30 बजे)- टूना लैक्टस रैप और 1 कप अनानास या स्प्राउट्स सलाद और 1 कप अनानास

लंच के बाद( 4:00 बजे)- आधा कप अनानास काली मिर्च और नींबू के जूस के साथ टॉस किया हुआ।

डिनर(7:00 बजे)- 1 कप अनानास और हल्की फ्राई करी हुई सब्जियां और चिकन।

दिन-4

सुबह(7:45 बजे)- 1 कप गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं।

नाश्ता(सुबह- 8:30 बजे)- 1 कप अनानास जूस और क्यूनाओ

लंच( दोपहर-12:00-12:30 बजे)- अनानास, स्ट्राबेरी और कीवी में 1 चम्मच क्रीम और थोड़ी सी दालचीनी मिलाकर खाएं।

लंच के बाद( 4:00 बजे)- 1 कप छाछ

डिनर(7:00 बजे)- टूना सलाद और 1 कप अनानास

दिन-5

सुबह(7:45 बजे)-दालचीनी और अदरक की चाय

नाश्ता(सुबह- 8:30 बजे)- 1 उबला हुआ अंडा, 1 कप अनानास जूस, एक वीटपैनकेक मेपल सिरप के साथ और 2 बादाम।

लंच( दोपहर-12:00-12:30 बजे)- 1 कप अनानास और ग्रील्ड मैकेरल के साथ एस्परगैस

लंच के बाद( 4:00 बजे)- आधा कप फैट फ्री योगर्ट

डिनर(7:00 बजे)- रोस्टेड चिकन टमाटर और पालक के साथ और 1 कप अनानास।