झगड़े के बाद सॉरी नहीं मांग रहा पार्टनर तो कैसे करें उसे माफ? अपनाएं ये उपाय और सीखें माफ करने का तरीका
September 3rd, 2020 | Post by :- | 86 Views

माफ करना सभी के लिए आसान नहीं होता है और खासकर उस व्यक्ति को माफ करना मुश्किल होता है, जो अपनी गलती के लिए खुद माफी नहीं मांगता हो। लेकिन अगर किसी का विषाक्त व्यवहार आपकी रातों की नींद हराम कर रहा है, तो आपको क्या करना चाहिए? आपको माफी मांगे बिना क्षमा करना सीखना चाहिए क्योंकि कड़वाहट को मन में रखने से आपको जीवन में सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने में मुश्किल हो सकती है। इस लेख में हम आपको ये बताने की कोशिश करेंगे कि अगर कोई माफी न मांगे तो आप उसे कैसे माफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसा कैसे कर सकते हैं आप।

तय करें कि क्या माफी जरूरी है

हालांकि जब किसी ने आपके साथ अन्याय किया है तो माफी की उम्मीद करना स्वाभाविक है लेकिन यह कभी-कभी इस बात को महसूस करने में मदद करता है कि शायद आपको उसकी आवश्यकता है भी या नहीं है। यह आपके उबरने की दिशा में पहला कदम है। इस पर विचार करें  क्योंकि माफी की प्रतीक्षा में केवल आपको पीड़ा होती रहेगी। यही कारण है कि इसे जाने देना महत्वपूर्ण है। बेशक माफी शब्द सुनने में अच्छा लगता है लेकिन ये शब्द कोई जादुई नहीं है किसी व्यक्ति को माफ करने के लिए।

अपने आप को महसूस करें

अगर आप माफ करने की कला सीखने की इच्छा रखते हैं, तो आपको पहले अपनी भावनाओं को जाहिर करना सीखना चाहिए। अपने आप को अपनी भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें कि क्या सही है और क्या नहीं। यह आपको रिकवरी के करीब लाएगा। अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ मिनट लें और फिर आगे बढ़ें, इसके लिए कुछ सकारात्मक चीजें करें।

आप जो महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बात करें

यह व्यक्त करना गलत नहीं है कि आप कैसा महसूस करते हैं। वास्तव में, अपनी भावनाओं को बंद करके रखना अस्वाभाविक है। आपको उन्हें अपनी अंदर से बाहर और खुले में रखना चाहिए। किसी ऐसे व्यक्ति पर विश्वास करें जिस पर आप विश्वास करते हैं और अपने आप को क्षमा क्षेत्र में प्रवेश करने दें। अगर किसी के साथ साझा करना आपको सहज नहीं लगता है, तो इसे एक पत्रिका में या एक गुमनाम ब्लॉग पर लिखें। अपनी भावनाओं को बाहर आने देना महत्वपूर्ण है।

ईमानदार रहें

यदि आप ईमानदार नहीं हो सकते हैं तो आप अपने परिवार, दोस्तों या साथी के साथ अपने संबंधों में आगे नहीं बढ़ सकते हैं। उनके साथ-साथ खुद के प्रति भी ईमानदार रहें। ऐसी चीज के बारे में बात करें, जो किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बात करने के लायक हैं जो आपके साथ अन्याय करता है और माफी मांगने के बजाय इसके समाधान के लिए एक साथ आने की कोशिश करता है जो आपके रास्ते में नहीं आ सकता है।

अपने योगदान को परखें

ऐसी स्थितियां होंगी जहां आप शुरू से अंत तक सही हो सकते हैं और अन्य मामलों में, आप वह व्यक्ति हो सकते हैं जो उस व्यक्ति के कार्य करने के तरीके का कारण होता है। आपके कार्य किसी को विशेष तरीके से व्यवहार करने के लिए बहुत प्रभावित कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर बार दोष देते हैं। लेकिन आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे बढ़ने से पहले अपने स्वयं के व्यवहार को प्रतिबिंबित करें।

चीजों को जाने दें

किसी को क्षमा करने का सबसे कठिन हिस्सा उसे जाने देना है। लेकिन अंत में, आपको बस अपना समय बर्बाद करने के बजाय उसे इंतजार करने और इसके बारे में कड़वा महसूस करने देना होगा। घृणा, क्रोध और चोट के बिना जीवन बहुत अधिक शांतिपूर्ण, खुश और प्रेरणादायक है। और यदि आप अपने पक्ष में काम करने के लिए क्षमा के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलते हैं, तो यह केवल आपका भला करने वाला है।