ये 6 संकेत बताते हैं आपके और आपके पार्टनर का रिश्ता है रॉक-सॉलिड, इस तरह पहचानें कितना मजबूत है आपका रिश्ता
September 3rd, 2020 | Post by :- | 67 Views

किसी रिश्ते को बनाने में बिना आपा खोएं वर्षों का समय लगता है और उसे मजबूती देने में दोनों ही पार्टनर को बहुत ज्यादा प्रयास करने पड़ते हैं। आपके प्रयास और हर बात को सुनने-समझने जैसे दो मूल तत्वों के बिना आपका रिश्ता धीमे-धीमे कमजोर होता जाता है और समय के साथ-साथ आपके रिश्ते में से उत्साह कम होता जाता है। हालांकि, ऐसी कई अन्य चीजें भी हैं, जो आपके साथी के साथ आपके रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करती हैं और ये तय करती हैं कि आपका रिश्ता कैसा होगा। एक सम्मानजनक रिश्ते में पार्टनर के बीच सही तालमेल कठिन से कठिन समय में आपको उबरने में मदद कर सकता है। आप चाहे लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में हों या शार्ट टर्म रिलेशनशिप में अगर आप एक साथ रह रहे हैं तो अपने रिश्ते को अटूट बनाने के लिए कुछ न कुछ कर सकते हैं। अगर आपको अंदाजा नहीं है कि आपका रिश्ता कितना मजबूत है तो आप इन 6 संकेतों के जरिए जान सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं,जो आपको बताते हैं कि आपका रिश्ता बहुत मजबूत है।

आपको समय-समय पर आती है उनकी याद

जब आप काम के सिलसिले में या फिर किसी पारिवारिक समारोह में शामिल होने के कारण अपने पार्टनर से दूर होते हैं लेकिन आपको बार-बार अपने पार्टनर का ख्याल आ रहा होता है और आपके दिल में उसी का अहसास होता है तो समझ लीजिए आपका रिश्ता सही रास्ते पर है। सच ये है कि आप अभी भी उन्हें याद करते हैं, यहां तक कि जब आप बेहद व्यस्त होते हैं, तब भी उनके लिए आपका प्यार बोल रहा होता है।

अलग रहते हुए भी भरोसा नहीं खोना

असुरक्षा, विश्वास की कमी और संदेह, आमतौर पर तब उत्पन्न होते हैं जब पार्टनर किसी न किसी कारण से अलग होते हैं या एक दूसरे से दूर होते हैं। दो लोगों के बीच रिश्ते की गुणवत्ता को इस बात से मापा जा सकता है कि आप अपने साथी के बारे में कितने सुरक्षित और आश्वस्त हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको और आपके साथी को संकट के समय भी एक-दूसरे पर भरोसा करने में कोई समस्या नहीं है, तो आप दोनों रिश्ता बेहद मजबूत है।

आप दोनों ही हंसी-मजाक करते हों

लंबे समय तक एक ही तरह का सेंस ऑफ ह्यूमर शेयर करने का मतलब है कि आप अब भी वही दोस्त हैं जो आप एक-दूसरे को डेट करने से पहले थे। यह एक ऐसा बंधन है जिसे कभी नहीं खोना चाहिए, भले ही आपके रिश्ते की गतिशीलता बदल जाए। इसलिए, अगर ऐसा है तो आप दोनों निश्चित रूप से एक लंबा रास्ता तय करने जा रहे हैं।

आप जानते हैं आपको कठिन समय को कैसे पार करना है

समस्याएं और संकटग्रस्त परिस्थितियां शायद ही हर वक्त रहती हों। किसी ने कहा है कि अगर आप और आपके साथी ने समस्याओं से एक साथ निपटने की कला सीख ली है, तो आपका रिश्ता निश्चित रूप से सुरक्षित हाथों में है और आपको अपनी समस्याओं के बारे में बहुत अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

आप दोनों ही अपने रिश्ते में समान रूप से सेवाभाव रखते हों

समय निकालना, सरप्राइज देना और एक दूसरे के साथ संवाद करना खासकर जब भी आपको समय मिले, अपने रिश्ते की मजबूती को दर्शाता है। यह दर्शाता है कि आप अपने साथी के प्रति कितने समर्पित हैं और अपने बंधन को स्वस्थ रखने के लिए कितने उत्साही हैं।