रिश्ते में ये 5 संकेत बताते हैं कि पार्टनर आपको भावनात्मक रूप से दे रहा है धोखा, ऐसे पार्टनर से रहें सावधान!
September 6th, 2020 | Post by :- | 118 Views

जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में आते हैं, तो आप उम्मीद करते हैं कि वो आपके साथ ईमानदार रहे। इसी भरोसे पर आप उनसे इमोशनली कनेक्ट होते हैं। लेकिन कई बार आपसे सामने वाले शख्स को समझने में गलती हो जाती है और वो शख्स आपको इमोशनली चीट करता है यानी भावनात्मक रूप से धोखा देता रहता है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि लड़के ज्यादा इमोशनली चीट करते हैं या लड़कियां, लेकिन आमतौर पर लड़कियां इस तरह की चीटिंग को बरदाश्त नहीं कर पाती हैं और उन्हें परेशानी ज्यादा होती है। इसलिए लड़कियों को ऐसे शख्स से दूर रहना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं 5 संकेत, जिनसे आपको इस बात का अंदाजा लगाने में मदद मिल सकती है कि आपका पार्टनर आपके साथ इमोशनल चीटिंग कर रहा है।

पार्टनर आपसे ज्यादा किसी तीसरे शख्स को महत्व देता है

किसी भी रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण है आपस की समझदारी और लगाव। अगर आपका पार्टनर आपके आसपास मौजूद किसी शख्स को आपसे ज्यादा महत्व दे रहा है, तो कुछ हद तक इस बात की संभावना हो सकती है कि वो आपको इमोशनली चीट कर रहा हो। अगर आपका पार्टनर किसी तीसरे शख्स के साथ ज्यादा घुल-मिलकर बात करता है, ज्यादा टाइम देता है या आपके साथ रहकर भी उसी की बातें करता है, तो संभव है कि उसे आपसे ज्यादा उस शख्स से लगाव है।

अगर पार्टनर ज्यादातर समय आपसे झूठ बोलता है

जीवन में ऐसी बहुत कम परिस्थितियां आती हैं, जब किसी शख्स को अपने पार्टनर से झूठ बोलना पड़ता है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे ज्यादातर बार झूठ बोलता है या आप उसकी गलतियां पकड़ते हैं, तो समझ लें कि वो अपने जीवन में बहुत सारी ऐसी बातें समेटे हुए है, जो आपको नहीं बताना चाहता है। इस तरह के ज्यादातर मामलों में पार्टनर इमोशनली चीट कर रहा होता है। बार-बार झूठ बोलकर आपको बहलाने की कोशिश करना और मनाना उसका भावनात्मक धोखा ही है।

अगर पार्टनर आपसे बिना बात लड़ता है

रिश्तों में छोटी-मोटी कहासुनी तो चलती रहती है। लेकिन अगर आपका पार्टनर आपसे बिना किसी ठोस वजह के झगड़ा करने लगता है, हर समय आप पर हावी होने की कोशिश करता है और गुस्सा दिखाकर अपनी बातों को मनवाने की कोशिश करता है, तो इस बात की कुछ संभावना जरूर रहती है कि वो आपको इमोशनली चीट कर रहा है। दरअसल कोई शख्स बिना किसी कारण जरूरत से ज्यादा इमोशन तभी जाहिर करता है, जब वो कुछ बात छिपाना चाहता है। फिर चाहे वो गुस्सा हो या प्यार हो।

ज्यादातर समय झगड़ा, कभी-कभी बहुत ज्यादा प्यार

कई बार ऐसा भी होता है कि पार्टनर आपसे ज्यादातर समय तो झगड़ते रहते हैं और आपकी फिक्र नहीं करते हैं, लेकिन किसी समय बहुत ज्यादा प्यार दिखाते हैं और आपकी हर छोटी-बड़ी बात को मानने को तैयार हो जाते हैं। इसे मूड स्विंग्स नहीं कह सकते हैं बल्कि ये एक तरह की इमोशनल चीटिंग है। क्योंकि आमतौर पर लोग ऐसा तभी करते हैं, जब उन्हें अपनी बात मनवानी होती है या आपसे कोई फायदा लेना होता है।

अगर आप पार्टनर को चीट करते हुए पकड़ लें

अगर आपने अपने पार्टनर को खुद ही चीट करते हुए पकड़ लिया है, जिसके बाद वो तरह-तरह के बहाने बना रहा है और आपको मनाने के लिए जरूरत से ज्यादा सभ्य या विनम्र बनने का प्रयास कर रहा है, तो संभव है कि वो आपके साथ चीटिंग के बाद वाली इमोशनल चीटिंग कर रहा है। इस तरह की स्थिति में आपको गलती की गंभीरता के आधार पर और अपने दिल के आधार पर फैसला लेना चाहिए।

कुल मिलाकर किसी शख्स को आप पूरी तरह नहीं जान सकते हैं। ऐसे में संभव है कि शुरुआती दिनों में वो आपसे ज्यादा प्यार दिखाए, लेकिन बाद के दिनों में अगर ऊपर बताए गए संकेत आपको दिखते लगें, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।