हो सकता है आप इन यौन संचारित रोगों से ग्रसित हैं
September 8th, 2020 | Post by :- | 213 Views

जब आप यौन रुप से सक्रिय होते हैं तो यौन संचारित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ यौन संचारित रोग ऐसे होते हैं जिनके संकेत नहीं दिखते हैं लेकिन आप उससे ग्रसित हो चुके होते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप या आपका साथी यौन संचारित रोग से ग्रसित हो सकते हैं और आपको पता भी नहीं चलता है। तो आइए आपको ऐसे ही कुछ यौन संचारित रोगों के बारे में बताते हैं जिनसे आप शायद ग्रसित हो सकते हैं और आपको पता भी नहीं होता है।

गोनोरिया: यह बैक्टीरियल इंफेक्शन असुरक्षित यौन संबंध बनाने की वजह से हो सकता है। जिसकी वजह से जेनिटल अंगों रैक्टम में इंफेक्शन हो सकता है। महिलाओं में अक्सर इस रोग के लक्षण नहीं दिखते हैं और अगर दिखते हैं भी तो बहुत कम होते हैं जैसे ब्लैडर इंफेक्शन।

हर्पीज: हर्पीज सिम्प्लैक्स टाइप 1 आपके मुंह को प्रभावित करता है। जिसमें मुंह के आस-पास छाले हो जाते हैं तो वहीं हर्पीज सिम्प्लैक्स टाइप 2 में यह आपके जेनिटल अंग को प्रभावित करता है। यौन संबंध बनाने के दौरान यह आपसे आपके पार्टनर में फैल सकता है जिसके लक्षण भी नहीं दिखते हैं।

क्लैमाइडिया: क्लैमाइडिया एक आम यौन संचारित रोग है जिसके लक्षणों के बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है। असामान्य वेजाइनल डिसचार्ज या पेशाब करते समय जलन होना इसके संकेत हो सकते हैं। यह संकेत यौन संबंध बनाने के कुछ समय बाद महसूस होते हैं। यह इंफेक्शन यूरिनरी ट्रैक्ट से होते हैं हुए आपके शरीर में चले जाते हैं। इसके लक्षण गंभीर रुप से पता नहीं चलते हैं इसलिए डॉक्टर को दिखाना जरुरी होता है।

हृयूमन पैपिलोमा वायरस: हृयूमन पैपिलोमा वायरस भी आपके शरीर को दो प्रकार से प्रभावित करता है। जब इसका खतरा कम होता है तो जेनिटल वार्ट्स होते हैं और अगर यह ज्यादा बढ़ जाए तो इसकी वजह से समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। ज्यादातर हृयूमन पैपिलोमा वायरस के लक्षण दिखते नहीं हैं और बहुत से लोगों को वार्ट्स भी नहीं होते हैं।