How to feel better: तुरंत अच्छा महसूस करने के तरीके
September 9th, 2020 | Post by :- | 204 Views

How to feel better: आजकल हमें हर समस्या का तुरंत उपाय चाहिए होता है। हम में से हर किसी के पास समय की कमी है क्योंकि हमारा जीवन बेहद व्यस्त होता है। हर रोज हमें काम के लिये भागदौड़ करनी होती है जिसके चलते कई बार हमें तनाव भी हो जाता है। तनाव का असर हमारी पूरी जिंदगी पर पड़ता है। इसके अलावा, हम में से हर किसी के जीवन में ऐसी स्थितियां होती हैं जब हम दुखी होते हैं। ऐसे में हम किसी भी काम को करने में दिलचस्पी नहीं लेते। इसलिये जरुरी है कि आप कुछ आसान तरीकों की मदद से खुद को बेहतर महसूस कराएं। ये तरीके आसान हैं और कम समय लेते हैं।

How to feel better: दुखी हैं तो तुरंत अच्छा महसूस कैसे करें

  • गहरी सांस लें
  • संगीत सुनें
  • बाहर जाएं
  • खाना पकाएं
  • मुस्कुराएं

गहरी सांस लें
गहरी सांस लेने से आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जिससे ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है। जब ब्रेन में ऑक्सीजन अधिक होती है तो यह बेहतर तरीके से काम करता है और फील-गुड हार्मोन को रिलीज करता है जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

संगीत सुनें

संगीत सुनने से आपके शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं जो आपको खुशी महसूस कराते हैं। इसलिये तुरंत बेहतर महसूस करने के लिए पसंदीदा संगीत सुनें।

बाहर जाएं
जब आप दुखी होते है तो आप किसी से मिलना नहीं चाहते हैं और ना ही घर से बाहर निकलना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने से आप अधिक दुखी महसूस करते हैं। इसलिये बाहर जाएं, पार्क में घूमें, जॉग करें। इससे आपको बेहतर महसूस होगा।

खाना पकाएं
अगर आप तुरंत मूड को बेहतर करना चाहते हैं तो घर पर अपने और अपने परिवार के लिये पसंदीदा खाना पकाएं। इससे आपको अच्छा लगेगा साथ ही आपको खुशी मिलेगी।

मुस्कुराएं

हम जानते हैं कि जब आप दुखी होते हैं तो मुस्कुराना बहुत मुश्किल है। हालांकि जब आप मुस्कुराते हैं तो इससे आपके दिमाग को लगता है कि खुश हैं और यह हैप्पी हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज करता है जिससे आपका मूड बेहतर होता है।