आपका पार्टनर भी नहीं ले पा रहा पर्याप्त नींद, तो इन तरीकों से आप अपने साथी की करें मदद
September 10th, 2020 | Post by :- | 161 Views

आपने कई बार महसूस किया होगा कि आप अपनी नींद पूरी नहीं कर पा रहे, रातभर आपको जागने की आदत हो गई है या बार-बार आपकी आंखें खुलने लगती है। इसके कारण आपकी अगली सुबह बहुत ही खराब होती है। आप इस समस्या से छुटकारा पाने या फिर नींद पूरी और बेहतर करने के लिए काम करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपके पार्टनर को नींद नहीं आ रही या उनकी नींद पूरी नहीं हो रही तो आपको क्या करना चाहिए? शायद बहुत कम लोगों ने ही इसका हल निकालने की कोशिश की होगी। लेकिन अब आप अपने पार्टनर की नींद न पूरी होने को लेकर परेशान नहीं होंगे, क्योंकि आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि अगर आपके पार्टनर की नींद रात में पूरी नहीं हो रही तो आपको क्या करना चाहिए।

समय से सोने की आदत डालें

अगर आपके पार्टनर की नींद रात में पूरी नहीं हो पाती या फिर वो बेहतर नींद नहीं ले पाते तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप समय से उन्हें सोने के लिए कहें। देर रात तक जागना कोई अच्छी आदत नहीं है, बल्कि ये आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। इसके लिए आपको समय से अपनी नींद लेनी चाहिए और अपने साथी को भी समय से सोने के लिए कहें। ये एक अच्छी आदत हो सकती है और आप सुबह बिना किसी समस्या के आसानी से उठ सकते हैं।

अच्छे गद्दे और तकिये का इस्तेमाल करें

आपका बिस्तर कैसा है ये आपकी नींद पर पूरी तरह से असर करता है। इसलिए अगर आपके पार्टनर को रात में नींद लेने में परेशानी हो रही है तो आप उनके लिए एक अच्छे गद्दे और तकिए का इंतजाम कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए एक गुणवत्ता वाला गद्दा महत्वपूर्ण है कि आप आराम करने के लिए पर्याप्त आरामदायक तकिये और गद्दे ही रखें। यह आपके तकिया के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करता है कि दर्द और दर्द से बचने के लिए आपकी रीढ़ को उचित सहारा मिले। ये आपको तनावमुक्त रखने के साथ आपके शरीर को आराम देता है।

प्रकाश करने से बचें

हर किसी को नींद लेने की एक अलग आदत होती है, कई लोगों को लाइट के साथ सोने की आदत होती है तो कई लोगों को लाइट बंद करने के बाद ही नींद आती है। लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए अतिरिक्त प्रकाश जोखिम आपकी नींद और सर्कैडियन लय को फेंक सकता है। आपकी खिड़कियों पर काले रंग के पर्दे या आपकी आंखों के लिए एक नींद मास्क प्रकाश को अवरुद्ध कर सकता है। इसलिए आप अपने पार्टनर के लिए कमरे में बिलकुल अंधेरा करके ही उन्हें सोने के लिए कहें।

सभी डिवाइसेज डिस्कनेक्ट करें

टैबलेट, सेल फोन और लैपटॉप आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं, जिससे रात के समय आपकी नींद पर सीधा असर हो सकता है। आप अपने पार्टनर के पास से इन उपकरणों को दूर कराएं और उन्हें भी सोने के समय इन उपकरणों का इस्तेमाल करने के लिए मना करें। जितना संभव हो, बिस्तर पर जाने से पहले 30 मिनट या उससे अधिक के लिए डिस्कनेक्ट करने की कोशिश करें।