शादी के बाद इन 5 बातों का ध्यान रखने से पति-पत्नी में हमेशा बना रहता है प्यार और भरोसा, मजबूत रहेगा रिश्ता
September 10th, 2020 | Post by :- | 245 Views

शादी के बाद जीवन में बहुत कुछ बदलता है। आमतौर पर शादी के बाद लोग एक नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं। बहुत सारी आदतें उन्हें छोड़नी पड़ती हैं और बहुत सारी आदतें उन्हें अपने जीवन में शामिल करनी पड़ती हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ प्यार बढ़ाना चाहते हैं और उनका भरोसा जीतना चाहते हैं, तो आपको शादी के बाद शुरुआती दिनों से ही 5 आदतों को गांठ बांध लेना चाहिए। पति-पत्नी अगर दोनों ही इन 5 बातों का ध्यान रखें तो उनके बीच रिश्ता मजबूत होता है और लगाव बढ़ता है। आइए बताते हैं क्या हैं वो 5 बातें।

बातचीत के लिए समय निकालें

शादी के शुरुआती दिनों में तो लोग पार्टनर के लिए समय निकाल लेते हैं, लेकिन बाद में धीरे-धीरे उनके लिए पार्टनर से महत्वपू्र्ण दूसरी चीजें होने लगती हैं। ऐसे में आपको शुरुआत से ही इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप और आपके पार्टनर आपस में घर-परिवार के मुद्दों पर रोजाना बात करें। इस दौरान आप एक-साथ बैठकर अपने बीते दिन के बारे में, अपने फ्यूचर के बारे में, फैमिली प्लानिंग के बारे में और छुट्टियों के बारे में बात करें।

एक-दूसरे के परिवार और परंपराओं का सम्मान करें

शादी दो लोगों ही नहीं, बल्कि दो घरों और दो परिवारों का भी मिलन है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि शादी के बाद आप और आपके पार्टनर एक-दूसरे के परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों का सम्मान करें तथा परंपराओं का आदर करें। आपको अपने पार्टनर को उसके धार्मिक, पारिवारिक विश्वासों और मान्यताओं को प्रैक्टिस करने की छूट देनी चाहिए।

गुस्से में बात कभी न करें

गुस्सा एक ऐसी आदत है, जो रिश्ते के प्यार को खत्म कर देती है और भरोसे को कमजोर करती है। इसलिए यह जरूर ध्यान रखें कि अपने पार्टनर के साथ कभी भी गुस्से में बात न करें। गुस्से में इंसान गलत फैसले लेता है इसलिए आपको विवाद या झगड़ा होने पर हमेशा मिल-बैठकर निर्णय लेना चाहिए और शांत होकर बात करनी चाहिए।

पर्सनल स्पेस का ख्याल रखें

कुछ लोग चाहते हैं कि उनके पति या पत्नी पर उनका पूरा कंट्रोल रहे। ऐसे में वो अपने पार्टनर से हर छोटी-बड़ी बात के लिए सवाल करते हैं और उनपर हर समय नजर बनाए रखते हैं। लेकिन ये आदत जल्द ही आपके रिश्ते को खराब कर सकती है। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि हर व्यक्ति का अपना एक पर्सनल स्पेस होता है, जिसमें आपको दखल नहीं देना चाहिए, भले ही आप उनके लाइफ पार्टनर हैं। इसलिए अपने पति या पत्नी को उनका पर्सनल स्पेस दें।

अपना प्यार प्रदर्शित करें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो पार्टनर की फिक्र करते हैं, उनसे प्यार भी करते हैं लेकिन उसे जाहिर नहीं करते हैं। ऐसे में आप और आपके पार्टनर के बीच का रिश्ता धीरे-धीरे मुर्झाता जाता है। प्यार के फूल को ताजगी देने के लिए आपको इसे हर रोज थोड़ा-थोड़ा सींचना पड़ता है। इसलिए अपने पार्टनर के लिए अपना प्यार प्रदर्शित भी करें। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं, बस छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, जैसे- प्यार से गले लगाना न भूलें, बांहों में भर लें, हंसी-मजाक में साथ दें, विशेष मौकों पर गिफ्ट्स लाएं आदि।