अपने बच्चों को प्रोत्साहित करने और क्रिएटिव बनाने के लिए मां-बाप को जरूर अपनाने चाहिए ये 5 आसान तरीके
September 10th, 2020 | Post by :- | 236 Views

आपका बच्चा अगर कोई अच्छा काम करता है, तो आप क्या करते हैं? आमतौर पर हम उसका उत्साह बढ़ाते हैं, ताकि वो आगे भी ऐसे काम करने के लिए इंस्पायर होता रहे। मगर बच्चों की तारीफ करना भी आसान काम नहीं है। सिर्फ “गुड जॉब”, “शाबाश”, “बहुत अच्छा” बोल देना ही काफी नहीं, बल्कि आपको अपने बच्चो को इस तरह से प्रोत्साहित करना चाहिए, जिससे लगे कि आपको उसके किए गए काम में इट्रेस्ट है और आप इस तरह के चीजों के लिए उसे सपोर्ट करते हैं। इसलिए बच्चों की तारीफ करने, उन्हें प्रोत्साहित करने यानी उत्साह बढ़ाने के लिए हम आपको बता रहे हैं 5 आसान लेकिन बहुत प्रभावी तरीके।

विस्तार से बात करें

जब भी बच्चा कोई अच्छा काम करे, तो आपको सिर्फ उसे ऊपर बताए गए 1-2 शब्द नहीं बोलना है, बल्कि थोड़ा विस्तार से उस बारे में बात करना है। इससे बच्चे को लगता है कि आप उसके काम में इंट्रेस्ट ले रहे हैं। जैसे मान लीजिए आपके बच्चे ने स्कूल में पहली बार कोई कॉम्पटीशन जीता है, तो आप उसे इस कॉम्पटीशन की तैयारियों, इसकी चुनौतियों, प्रतिभागियों आदि के बारे में पूछ सकते हैं। इस तरह की बातें बताने में आमतौर पर बच्चे को अच्छा भी लगता है और वो प्रोत्साहित भी होता है।

बच्चे के सफलता की नहीं, प्रयास की तारीफ करें

एक अच्चे मां-बाप का फर्ज यह नहीं कि वो सिर्फ सफलता मिलने पर ही बच्चे की तारीफ करें, बल्कि यह है कि वो बच्चे के प्रयास की तारीफ करें। हमेशा ध्यान रखें कि सफलता की नहीं, प्रयास की तारीफ की जानी चाहिए। इसलिए अगर आपका बच्चा स्कूल में फर्ट्स आता है या उसे अच्छे ग्रेड मिलते हैं, तो आपको उसे समझाना चाहिए कि आप उसके फर्ट्स आने से नहीं, बल्कि उसके सही दिशा में मेहनत करने से खुश हैं। इसी तरह अन्य मामलों में भी आपको हमेशा उसके प्रयास की तारीफ करनी चाहिए।

बच्चे से उसके काम के बारे में पूछें

अगर कोई काम अच्छा हो, तो हमें उसके बारे में बात करना अच्छा लगता है। इसलिए आपको अपने बच्चे के कुछ अच्छा करने पर या क्रिएटिव करने पर उसके काम की तरीफ तो करनी ही चाहिए साथ ही यह भी पूछना चाहिए कि उसने इसे कैसे किया। जैसे- मान लीजिए आपके बच्चे ने एक ड्राइंग बनाई, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि इसे उसने क्यों बनाया, कौन सा हिस्सा बनाना उसके लिए कठिन था, वो आगे क्या बनाना चाहता है, उसे किसी तरह की मदद की जरूरत तो नहीं आदि।

बच्चे को खुशी का एहसास दिलाने वाली बातें बोलें

बच्चे अगर कुछ अच्छा करते हैं और आप उनकी तरीफ करते हैं, तो उन्हें अच्छा तो लगता ही है। लेकिन इसके अलावा भी आप बच्चों की खुशी का एहसास दिलाने वाली बातें बोल सकते हैं, जिससे उन्हें बहुत प्रोत्साहन मिलता है। जैसे आप अच्छे नंबर लाने पर आप बच्चे से बोल सकते हैं कि उसने बहुत अच्छा किया है। उसे कैसा महसूस हो रहा है। उसने ऐसा अकेले कैसे किया या फिर उसकी सफलता में किन दोस्तों ने साथ निभाया, आदि बातें पूछें।

बच्चे को बताएं कि उसके काम का परिणाम क्या होगा

तरीफ करने के साथ-साथ बच्चे को उसके काम का परिणाम या प्रभाव भी बताएं। कुल मिलाकर बच्चे को ये समझाएं कि जो भी उसने किया है, उससे दूसरे लोग कैसे प्रभावित हुए हैं। इससे भी एक तरह की पॉजिटिविटी आती है कि जब बच्चे को एहसास होता है कि उसका अच्छा काम दूसरों के लिए भी फायदेमंद है।