शादी के बाद अंजाने में लोग करते हैं ये 5 गलतियां, जिससे मजबूत होने के बजाय खराब होता है पार्टनर से रिश्ता – Love Romance
September 22nd, 2020 | Post by :- | 236 Views

हमारी भारतीय परंपरा में शादी सिर्फ दो लोगों के बीच का कॉन्ट्रैक्ट नहीं, बल्कि उम्रभर चलने वाला और कई जगह तो सात जन्मों का बंधन माना जाता है। यही कारण है कि शादी-विवाह को जीवन के कुछ सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में गिना जाता है। शादी के शुरुआती दिनों में जब कपल्स एक-दूसरे के साथ रहना और जीना शुरू करते हैं, तब आपके बीच रोजमर्रा की चीजों को लेकर जो अंडरस्टैंडिंग बनती है, वही आगे आपके रिश्ते और आपके जीवन को प्रभावित करती है। लेकिन देखा जाता है कि कुछ लोग अंजाने में ही ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे उनका रिश्ता थोड़े समय के बाद बोझिल और उबाऊ हो जाता है। इससे पार्टनर के साथ आपके रिश्ते पर भी प्रभाव पड़ता है। आइए आपको बताते हैं क्या हैं वो गलतियां।

फाइनैंशियल इश्यूज पर बात न करना

आजकल बहुत सारी शादियों में हसबैंड-वाइफ दोनों ही वर्किंग होते हैं। जब दोनों वर्किंग हैं, तो घर के खर्चे की जिम्मेदारी भी दोनों पर ही आती है। ऐसे में शादी से पहले या शादी के बाद आपको इस बारे में अपने पार्टनर से बात कर लेनी चाहिए कि आप दोनों की फाइनैंशियल स्ट्रैटेजी क्या होगी और आप किस तरह अपना प्यार, अपना परिवार आगे बढ़ाएंगे, ताकि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल भी मेनटेन कर सकें और भविष्य के लिए थोड़ी सेविंग्स भी करके रख सकें।

घर के कामों को बराबर न बांटना

आजकल वर्किंग कपल्स के साथ बड़ी समस्या यह सामने आती है कि वो शादी के बाद घर के कामों को ठीक से बांटकर नहीं रखते हैं। ज्यादातर भारतीय घरों में महिला से ही अपेक्षा की जाती है कि वो घर के काम भी करे और अगर वर्किंग है, तो ऑफिस के काम भी करे। इसलिए बेहतर होगा कि शादे के पहले या बाद में आप घर के अन्य सदस्यों और अपने पार्टनर से इस बारे में बात कर लें कि आप घर के कामों को कितना टाइम दे पाएंगी। लड़के भी घर के कामों में अपने पार्टनर की मदद कर सकते हैं। इसलिए आप दोनों को अपने घर की जिम्मेदारियों को बांट लेना चाहिए।

पार्टनर को अपने अनुसार ढालने की कोशिश करना

ये एक बहुत बड़ी गलती है, जो अक्सर यंग कपल्स करने लगे हैं। शादी के बाद कुछ दिनों तक तो कपल्स प्यार के नशे में बने रहते हैं लेकिन हनीमून के बाद धीरे-धीरे जब रियल लाइफ में प्रवेश करते हैं, तब बहुत सारे इश्यूज सामने आते हैं। ऐसे में कुछ लोग अपने पार्टनर को अपने अनुसार ढालना चाहते हैं, जो कि एक गलत बात है। आपको हमेशा अपने पार्टनर की आदतों, उसकी पर्सनल लाइफ और पर्सनल च्वाइस का सम्मान करना चाहिए। इसलिए आप एक साथ रहते हुए भी अपने स्वभाव और आदतों को एंजॉय कर सकते हैं।

घर के इश्यूज दोस्तों या परिचितों से कहना

आजकल मोबाइल की सुविधा है और सोशल मीडिया, वीडियो कॉल्स के माध्यम से भी लोग एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। ऐसे में लड़कियां अक्सर नए घर में आने के बाद उनके सामने आने वाले इश्यूज को अपने मायके में या अपने दोस्तों में शेयर करती हैं और लड़के भी शादी के बाद आने वाली प्रॉब्ल्म को फ्रैंड्स से डिसकस करते हैं। बहुत बार तो ऐसा होता है कि आपके जानने वाले ही आपसे जबरदस्ती छोटी-छोटी बातें पूछते रहते हैं। लेकिन ध्यान दें कि अपने घर के मामलों को आप अपने पार्टनर या घर के दूसरे सदस्यों से ही कहें, बाहर के लोगों से नहीं।

अपनी समस्याओं को मन में ही रखना

शादी के बाद हर किसी की जिंदगी में ढेर सारे बदलाव आते हैं। कुछ लोगों को इन बदलावों के साथ एडजस्ट करने में परेशानी आती है। ऐसे में बहुत सारे लोग, खासकर लड़कियां अपनी समस्याओं को अपने मन में ही रख लेती हैं और हसबैंड से कहती नहीं हैं। बाद में उन्हें इस चीज को लेकर परेशानी झेलनी पड़ती है। इसलिए नए घर या नए पार्टनर के साथ आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी है, तो उसे अपने पार्टनर के साथ डिसकस करें और कोई समाधान निकालें।

ऐसे ही छोटी-छोटी बातें आगे चलकर बड़े इश्यू में बदल जाती हैं। इसलिए पार्टनर से बातचीत करते रहें और इश्यूज को सॉल्व करते रहें, ताकि आप हैप्पी मैरीड लाइफ जी सकें।