बहुत ज्यादा मूडी और गुस्से वाला है आपका पार्टनर तो इन 5 बातों का हमेशा रखें ध्यान, कभी नहीं होगा आपका झगड़ा – Love Romance
September 22nd, 2020 | Post by :- | 211 Views

मूड स्विंग्स वैसे तो किसी को भी हो सकते हैं। लेकिन ये कुछ लोगों के स्वभाव का हिस्सा हो जाता है। ऐसे लोगों को मूडी कहा जाता है। मूडी लोग एक समय आपसे बहुत खुश रहेंगे और अच्छा व्यवहार करेंगे, लेकिन दूसरे समय हो सकता है कि आपकी किसी छोटी सी बात पर ही बहुत ज्यादा रिएक्ट करने लगें और गुस्सा दिखाएं। ऐसे मूडी लोगों के साथ कभी पाला पड़ जाए, तो आपका भी मूड खराब हो जाता है। वहीं अगर आपका पार्टनर ही मूडी हो, तो उसके साथ एडजस्ट करना बहुत कठिन हो जाता है। मान लीजिए आप बहुत अच्छे मूड में हैं और ऑफिस या काम से घर लौट रहे हैं। लौटते ही आप देखते हैं कि आपके पार्टनर का मुंह आपकी किसी पुरानी बात को लेकर फूला हुआ है और वो नाराज है, तो आपका मूड भी खराब होगा, ये स्वाभाविक है। इसीलिए मूडी पार्टनर के साथ एडजस्ट करना कठिन होता है। लेकिन अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, तो आपको मूडी पार्टनर के साथ एडजस्ट होने में कोई परेशानी नहीं आएगी। आइए आपको बताते हैं ऐसी ही 5 टिप्स।

अपने आपको दोष मत दें

अगर आपका पार्टनर मूडी है, तो आपको उसके खराब मूड के लिए कभी भी अपने आप को जिम्मेदार या दोषी नहीं मानना चाहिए। पार्टनर भले ही आप पर गुस्सा करे, आरोप लगाए या किसी अन्य तरह से आपसे गुस्सा जाहिर करे, आपको शांत रहना चाहिए। मूडी पार्टनर के साथ एडजस्ट करने का सबसे सही तरीका यही है कि आप थोड़ा शांत होकर सोचें। संभव है कि पार्टनर गुस्से में जो कुछ कह रहे हों, वो उनके मन नहीं, बल्कि स्वभाव के कारण उनके मुंह से निकल रहा हो। इसलिए ऐसे मौकों पर आपका शांत होना जरूर है, जब पार्टनर का मूड खराब हो।

कारण जानने की कोशिशि करें

मूडी स्वभाव होना इस बात का संकेत नहीं है कि हर बार ही व्यक्ति को बिना किसी बात के गुस्सा आता है। ज्यादातर मामलों में मूडी लोगों को गुस्सा तो सामान्य सी बात पर ही आता है, बस वो रिएक्ट अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा करते हैं। इसलिए अगर आपके पार्टनर का कभी मूड खराब है, तो आपको उस पर गुस्सा करने या प्रतिक्रिया करने के बजाय इस बात का कारण जानना चाहिए कि उसका मूड क्यों खराब है। इस तरह संभव है कि आप उनका मूड सही करने में उनकी मदद कर पाएं।

शांत होने का समय दें

मूडी लोगों की एक अच्छी बात ये भी होती है कि जितनी जल्दी वो गुस्सा होते हैं, उतनी ही जल्दी शांत भी हो जाते हैं। इसलिए अगर आपका पार्टनर मूडी है और किसी समय उसे किसी बात पर गुस्सा आया है, तो आप उसे शांत होने का समय दें, जिससे वो अपने मूड को सही कर पाए और ठंडे दिमाग से स्थितियों पर विचार कर पाए। ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अगर आप तुरंत रिएक्ट कर देंगे, तो संभव है कि पार्टनर का मूड और खराब हो जाए।

आपको कुछ खराब लगा, तो बताएं लेकिन सही समय पर

कई बार ऐसा होता है कि जब आपके पार्टनर का मूड खराब होता है, तो वो आपको कुछ भी गलत बोल देते हैं या किसी तरह का कोई आरोप लगा देते हैं। इस तरह की कोई भी बात अगर आपको बुरी लग गई है, तो तुरंत रिएक्ट करने के बजाय थोड़ा इंतजार करें और पार्टनर का मूड सही होने के बाद इस बारे में बात करें। इस तरह की भावनाओं को दबाकर रखना भी आपके लिए खतरनाक है इसलिए बताएं तो जरूर, लेकिन सही समय का इंतजार कर लें।

अगर आपको बहुत मुश्किल आ रही है, तो कठिन फैसला ले सकते हैं

कई बार कुछ लोगों का स्वभाव बहुत अलग होता है। मूड खराब होने पर वो हिंसात्मक हो जाते हैं और बहुत बार अपशब्दों और गालियों का प्रयोग करने लगते हैं। ऐसी किसी भी घटना को झेलने या स्वीकार करने के लिए आप बाध्य नहीं हैं। इसलिए जब भी आपको लगता है कि आपको पार्टनर के साथ एडजस्ट करना बहुत मुश्किल हो रहा है, तो आप कोई कठिन फैसला ले सकते हैं जैसे अलग होना, समझौते का प्रस्ताव, तलाक आदि।