पार्टनर की कोई बात बुरी लगे तो इन 5 तरीकों से बताएं और समझाएं उन्हें , ताकि रिश्ते में न आए कोई दरार – Love Romance
September 22nd, 2020 | Post by :- | 97 Views

हर रिश्ते में छोटी-मोटी बात पर कहा-सुनी और झगड़े तो होते ही रहते हैं। लेकिन अच्छे कपल्स की पहचान ये है कि वो इन झगड़ों के बाद भी एक-दूसरे से बोलना, बात करना बंद न करें और ज्यादा रिएक्ट न करें। लेकिन कई बार बात ही बात में कुछ लोगों को गुस्सा आ जाता है और वो अपने पार्टनर को ऐसी बात कह देते हैं, जो उन्हें बुरी लग जाती हैं। अगर आपके पार्टनर भी किसी बात पर झगड़ते समय कोई ऐसी बात कह देते हैं, तो जो आपको बुरी लग गई है, तो हम आपको बता रहे हैं पार्टनर को समझाने और उन्हें माफ करने के 5 तरीके, जिनसे आपके रिश्ते पर कोई दरार न आए और पार्टनर को उसकी गलती का एहसास भी हो जाए।

तुरंत रिएक्ट न करें

अगर आपके पार्टनर से आपसे कोई ऐसी बात कह दी है, जो आपको बुरी लगी है, तो इस पर तुरंत रिएक्ट न करें। ध्यान रखें कि कई बार गुस्से में कही गई बात बेमतलब या बेमानी होती है और सिर्फ सामने वाले को चुप कराने या नीचा दिखाने के उद्देश्य से कही जाती है। इसलिए अगर आप तुरंत ऐसी बातों पर रिएक्ट करेंगे, तो हो सकता है कि बात ज्यादा उलझ जाए। इसलिए आपको सही समय का इंतजार करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में ऐसा होता है कि इस इंतजार के बीच ही आपके पार्टनर को उसकी गलती का एहसास हो जाता है। ऐसे में आपके लिए उनके मन में इज्जत बढ़ जाती है।

आराम से बैठकर बात करें

ध्यान रखें कि छोटे-मोटे झगड़े हर रिश्ते में होते हैं। संभव है आपका भी ये पहला झगड़ा न हो। हमें जो बात एक समय बहुत बड़ी बहुत बुरी लगती है, हफ्ते-दस दिन बाद वो याद भी नहीं रह जाती है। इसलिए रिश्ते को बचाए रखना आपका पहला कर्तव्य होना चाहिए। इसके लिए आपको जो बात बुरी लगी है, उसे पार्टनर को बताना तो जरूरी है, लेकिन तुरंत नहीं, बल्कि थोड़े समय बाद, जब माहौल थोड़ा शांत हो जाए। आपको पार्टनर के साथ आराम से बैठकर बात करनी चाहिए, ताकि वो आपकी भावनाओं को समझ सकें।

लिखकर समझाना है ज्यादा आसान

कई बार हम बोलकर जो कुछ नहीं समझा सकते हैं, उसे लिखकर बताना ज्यादा आसान होता है। लिखी गई बात का प्रभाव भी कई गई बात से ज्यादा पड़ता है। इसलिए अगर आपको पार्टनर की कोई बात बुरी लगी है, तो उसे एक साइलेंट नोट लिखें। इस नोट में अपने दिल की भावनाएं, बुरी लगने वाली बात और अपनी सफाई में कुछ बातें लिखें। इस नोट को पार्टनर के पास ऐसे समय पर पहुंचाएं जब आप उनके साथ न हों। इससे पार्टनर को गलती का एहसास जल्दी हो जाएगा।

माफी मांगे तो पार्टनर को माफ कर दें

कई बार कुछ बातें ऐसी होती हैं, जो आपको बहुत ज्यादा हर्ट करती हैं। लेकिन याद रखें कि कोई भी बात आपके रिश्ते से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हो सकती है। इसलिए गलती से कही गई बात के लिए अपना रिश्ता न तोड़ें या खराब करें। अगर पार्टनर आपसे अपनी गलती की माफी मांगता है, तो उसे तुरंत माफ कर दें। इस माफी के एवज में आप उनसे अपना कोई काम करवा सकते हैं या कोई छोटा सा गिफ्ट मांग सकते हैं। ऐसा करने से अगली बार वही गलती दोहराने की संभावना कम रहती है।

बिस्तर पर जाने से पहले झगड़े सुलझा लें

दिन के सभी झगड़ों को आपको बिस्तर पर जाने से पहले ही निपटा लेना चाहिए। इसका एक बड़ा कारण तो यह है कि अगर आप और आपके पार्टनर एक साथ सोते हैं तो गुस्से और अनबन के कारण संभव है कि आपको नींद न आए। और दूसरा कि जब आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा होता है और बाद में पार्टनर को उसकी गलती का एहसास होता है, तो वो इमोशनली आपसे ज्यादा कनेक्ट होते हैं। इसलिए बिस्तर पर जाने से मुद्दों को सुलझाएं।