ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके बच्चों की आपस में है बहुत अच्छी बॉन्डिंग, अच्छे भाई या बहन साबित होते हैं ऐसे बच् – Love Romance
September 22nd, 2020 | Post by :- | 247 Views

हर मां-बाप के मन में एक सवाल जरूर आता है कि क्या उनक बच्चों में हमेशा प्यार बना रहेगा या नहीं? अगर आप अपने आसपास नजर दौड़ाएं तो पाएंगे कि ज्यादातर फैमिलीज में शादी हो जाने के बाद भाई-भाई, भाई-बहन या बहन-बहन की आपस में उतनी अच्छी बॉन्डिंग नहीं होती है, जितनी बचपन में होती है। एक ही मां-बाप की अलग-अलग संतानें कब एक-दूसरे के प्रतिस्पर्धी बन जाते हैं, इसका पता भी नहीं चलता है। आप अपने बच्चों के साथ हमेशा नहीं रहेंगे क्योंकि एक समय के बाद आपको उन्हें दुनिया में अकेला छोड़कर जाना ही पड़ेगा। ऐसे में अगर आपको ये विश्वास हो जाए कि आपके बच्चे आपस में प्रेम करते हैं, तो आपके लिए इससे सुकून भरी बात क्या होगी। हम आपको बताते हैं 5 ऐसे संकेत, जो सिर्फ अच्चे भाईयों-बहनों में पाए जाते हैं। अगर आपके बच्चों में भी ये संकेत दिखते हैं, तो समझ लें कि वो लंबे समय तक एक-दूसरे का साथ देंगे और जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे की मदद करेंगे।

झगड़ते हैं मगर कुछ घंटे बाद भूल जाते हैं

बच्चों का कभी-कभार आपस में झगड़ा होना आम बात है। लेकिन ध्यान दें कि अगर आपके बच्चे झगड़ते समय एक-दूसरे पर बहुत अधिक गुस्सा नहीं दिखाते, मार-पीट नहीं करते हैं, अपशब्द या गाली नहीं बकते हैं और आपस में झगड़ने के थोड़े समय बाद ही दोबारा घुल-मिल जाते हैं, तो ये इस बात का संकेत है कि उन की आपस में अच्छी बॉन्डिंग है और झगड़ते समय भी उनके अवचेतन मस्तिष्क में एक-दूसके के प्रति प्रेम की भावना है।

वे एक-दूसरे की मदद करते हैं

ज्यादातर भाइयों-बहनों में अक्सर कुछ सालों का ही अंतर होता है, यानी एक तरह से ये बच्चे आपस में हमउम्र होते हैं। बतौर मां-बाप या अभिभावक आप उनके साथ हर समय नहीं हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे की मदद करते हैं और एक-दूसरे के हक के लिए खड़े होते हैं, तो ये इस बात का संकेत है कि उनकी आपस में बहुत अच्छी बॉन्डिंग है।

खाने-पीने की चीजें एक-दूसरे के लिए बचाकर रखते हैं

कुछ बच्चों में आदत होती है कि वे खाने-पीने की चीजों में पेशेन्स नहीं रख पाते हैं। बच्चों का मन भी बहुत चंचल होता है और उन्हें आमतौर पर अपना स्वार्थ ही दिखाई देता है क्योंकि उनमें व्यवहारिक ज्ञान की कमी होती है। इन सबके बावजूद एक आपके बच्चे एक-दूसरे के लिए खाने-पीने की चीजें बचाकर रखते हैं, पैसे का बंटवारा बराबर करते हैं और चीजें खरीदते समय अपने भाई-बहन के लिए भी खरीदने का ध्यान रखते हैं, तो ये भी इस बात का संकेत है कि उनकी आपस में बहुत अच्छी बॉन्डिंग हैं और रिश्ता अच्छा है।

वो एक-दूसरे के बिना बोर होते हैं

बच्चों में परवरिश के आधार पर कई अलग-अलग तरह के व्यवहार देखे गए हैं। कुछ बच्चे अपने भाई या बहन के दूर जाने से खुश होते हैं, ताकि उन्हें महत्व मिल सके, जबकि कुछ बच्चे भाई या बहन को दूर नहीं करना चाहते और एक-दूसरे के बिना बोर होते हैं। अगर आपके बच्चे दूसरी तरह की कैटेगरी में आते हैं, तो इसका अर्थ है कि उनके दिल आपस में अच्छी तरह कनेक्ट हैं और वे आपस में बहुत प्यार करते हैं।

वे आपस में खेलते हैं और घूमते हैं

अगर आपके बच्चों के बीच 3-4 साल का अंतर है फिर भी वे आपस में खेलते हैं और हर जगह साथ-साथ जाते हैं, तो ये भी इस बात का संकेत है कि उनकी बॉन्डिंग अच्छी है।

ध्यान दें कि ऊपर बताए गए सभी संकेत बताते हैं कि बच्चों की आपस में अच्छी बॉन्डिंग है, लेकिन यहां पर मां-बाप की परवरिश और देखरेख पर निर्भर करता है कि उनमें जीवनभर ऐसा ही प्यार बना रहेगा अथवा नहीं।