बुरे रिश्ते से पीछा छुडाएं,सेहत ठीक रहेगी #loveromance
April 29th, 2022 | Post by :- | 48 Views

अच्छे रिश्ते जहां युवाओं को बेहतर शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पाने में मदद करते हैं, वहीं खराब चल रहे रिश्तों से बाहर निकलना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई। यह शोध जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

शोधकर्ताओं में से एक न्यूयार्क के यूनिवर्सिटी ऑफ बफैलो की अस्सिटेंट प्रोफेसर एश्ले बर कहती है, अगर आपका रिश्ता अच्छा नहीं चल रहा है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक है। इसलिए इससे बेहतर अकेले रहना है।

उन्होंने कहा, किसी रिश्ते में बने रहना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि दीर्घकालिक और बेहतर रिश्ते ही लाभदायक होते हैं।

आज की युवा पीढी पिछली पीढियों के मुकाबले शादी करने का ज्यादा इंतजार करती है, साथ ही वे पढाई भी अब पहले की तुलना में ज्यादा उम्र तक करते हैं। इस दौरान वे कई रिश्तों में पडते और उससे बाहर निकलते हैं।

बर कहती हैं, इस संबंध में किए गए ज्यादातर अध्ययन शादी के संदर्भ में स्वास्थ्य और रिश्तों को लेकर किए गए थे। लेकिन हमारे अध्ययन में शामिल ज्यादातर युवा अविवाहित थे, फिर भी उनका संबंध उनके स्वास्थ्य पर असर डाल रहा था या तो उन्हें बेहतर कर रहा था या बदतर बना रहा था।

बर ने आयोवा युवा एवं परिवार परियोजना के तहत यह अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि अध्ययन के एक तिहाई आंकडों में युवाओं ने दो सालों की अवधि में अपने रिश्तों में अपेक्षाकृत बडा बदलाव महसूस किया था।

बर ने बताया, हमने युवाओं से संतुष्टि, साथी के विद्वेष, आलोचना, समर्थन, दया, स्त्रेह और प्रतिबद्धता के बारे सवाल पूछे। इस अध्ययन के निष्कर्षो से पता चला कि जितने ज्यादा दिन तक लोग अच्छे रिश्तों में रहते हैं या जितनी जल्दी वे बुरे रिश्ते से पीछा छु़डाते हैं, उनका स्वास्थ्य उतना ही बेहतर होता है।

बर ने कहा, अच्छे रिश्तों का स्वास्थ्य लाभ पर बहुत जल्दी असर शुरू हो जाता है। वहीं, बुरे रिश्ते स्वास्थ्य पर नुकसानदेह असर डालते हैं। खासतौर तब और भी ज्यादा जब ये रिश्ते ज्यादा समय तक बने रहें। (आईएएनएस)