कैसे जानें कि हो गया है प्यार? #loveromance
April 24th, 2022 | Post by :- | 37 Views

एक कैशुअल रिश्ता, कब एक संजीदा रिश्ते का रूप ले लेता है? आप कैसे जानेंगी कि आप दोनों एक-दूसरे से एकांत में मिलना चाहते हैं?
अब छह महीने हो गए हैं. प्यार के शानदार छह महीने, जिसमें कई चीज़ें पहली बार हुई हैं. ज़ाहिर है कि आप दोनों एक-दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. और आपके दोस्त भी इस बात को जानते हैं. पर किसी रिश्ते में कब ये पता चलता है कि मामला गंभीर है? हम बता रहे हैं कि आप उन्हें इस बात का संकेत कैसे दे सकती हैं कि आप उन्हें पसंद करती हैं और आपको उनसे प्यार है. और यदि वह इस बात को नहीं समझते हैं तो भी आपको कम से कम ये तसल्ली होगी कि आपने एक कोशिश तो की थी.

खेलकर देखें यह खेल
देखें कि उनकी प्रतिक्रिया कैसी होती है, जब आप कहती हैं कि कोई व्यक्ति आपको बाहर ले जाने का आमंत्रण दे रहा था. हम जानते हैं कि ऐसे खेल आपके स्तर के नहीं हैं.  ‘‘लेकिन सच्चाई यही है कि चूहे-बिल्ली का ये खेल फ़ायदेमंद हो सकता है,’’ कहना है साइकोलॉजिस्ट मेलिशा बिस्वास. ‘‘यदि वह आपके साथ रिश्ते को आगे बढ़ाने में रुचि रखते हैं तो आपको ज़रूर बताएंगे. और यदि इस समय आपने सही तीर चला दिया तो आपको अपना जवाब भी मिल सकता है.’’ लेकिन ‘नहीं’ वाले जवाब के लिए भी तैयार रहिए. क्योंकि यदि उन्हें इस बात से फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप किसी और के साथ डेट करें तो उनके साथ आपका कोई भविष्य नहीं है.

छुट्टियों के बारे में बात करें
उनकी उपस्थिति में ही ट्रैवल वेबसाइट पर नजर डालें और उन्हें पता चलने दें कि आप कुछ दिनों के लिए बाहर जाने की योजना बना रही हैं. आपके बिना रहने के ख़्याल से आपका काम आसान हो जाएगा. जैसा कि कहा जाता है-किसी की अनुपस्थिति दिल की धड़कनों को बढ़ा देती है. आपके आगामी छुट्टियों के विचार से वह ये महसूस कर पाएंगे कि आप उनके जीवन का कितना अभिन्न हिस्सा हैं.

उनके दोस्तों ‍से पूछें
दोस्तों को प्राय: एक दूसरे के जीवन में होनेवाली घटनाओं की पूरी जानकारी होती है. अत: आप एक ऐसे दोस्त से पूछें, जो इस बात को गुप्त रखे, कि आपका बॉयफ्रेंड आपके बारे में क्या सोचता है. इससे आपको पता चल जाएगा कि वे वाक़ई आपमें रुचि ले रहे हैं या नहीं.

आश्चर्यचकित न करें
बिना चेतावनी के प्यार जैसे गंभीर विषय पर बात करना रिश्तों के साथ डील करने का सबसे ख़राब तरीक़ा है. ऐसा दिन चुनें, जब आप दोनों अराम से इस विषय पर चर्चा करके अपने रिश्ते की आगे की दिशा तय कर सकते हों.

अपनी शर्तों को परिभाषित करें
इस बारे में अपनी स्पष्ट राय दें आपकी अपने साथी से क्या अपेक्षाएं हैं और उनसे भी पूछें कि उनकी आपसे क्या अपेक्षाएं हैं? यदि आप गंभीर हैं तो रिश्तों के रास्ते में आनेवाली प्रतिबद्धता के लिए तैयार रहें-शादी, बच्चे आदि. यदि आप भविष्य को ज़्यादा परिभाषित किए बिना उनके साथ और वक़्त बिताना चाहती हैं तो ये भी स्पष्ट कर दें.